Header Ads

Sahara Refund Portal: क्या है CRCS सहारा रिफंड पोर्टल पर क्लेम करने की आखिरी तारीख? जानें कब तक मिलेंगे पैसे

सहारा सोसायटी में फंसे पैसों की रिकवरी के लिए सरकार ने सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल (Sahara Refund Portal) की लॉन्चिंग 18 जुलाई को की है. इस पोर्टल के जरिए वह सभी जमाकर्ता क्लेम कर सकते हैं जिनके पैसे सहारा सोसाइटी में सालों से फंसे हैं।


अगर आप भी इसके जमाकर्ता रहे हैं तो इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके अपनी राशि प्राप्त कर सकते हैं. ध्यान देने वाली बात ये है कि इस पोर्टल में चार सोसाइटी के डिपॉजिटर्स क्लेम कर सकते है.

कौन लोग कर सकते हैं क्लेम?

सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड लखनऊ, हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड कोलकाता, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड भोपाल और स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड हैदराबाद के डिपॉजिटर्स इस पोर्टल के जरिए रिफंड क्लेम कर सकते हैं.

कैसे कर सकते हैं क्लेम-

जमाकर्ताओं को रिफंड प्राप्त करने के लिए CRCS सहाराके रिफंड पोर्टल पर जाकर सबसे पहले खुद का रजिस्ट्रेशन करना होगा. आगे आपको Depositor Login पर क्लिक करना होगा और फिर अपने आधार कार्ड के आखिरी चार डिजिट और आधार लिंक मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा. इसके बाद Get OTP पर क्लिक करके यहां आपको ओटीपी दर्ज करना होगा. आगे अपने ओटीपी को वेरीफाई करना होगा.

क्या है रिफंड क्लेम करने की डेडलाइन?

अगर फिलहाल की बात करें तो जमाकर्ताओं के लिए सरकार ने CRCS सहारा के रिफंड पोर्टल पर क्लेम करने के लिए कोई डेडलाइन तय नहीं की है. आप जब तक चाहें इस पोर्टल पर अपने रिफंड के लिए क्लेम कर सकते हैं. ध्यान रखें अगर आपकी क्लेम राशि 50,000 रुपये से अधिक है तो ऐसे में आपको पैन कार्ड जमा करना आवश्यक है. इसके साथ ही आपके पास आधार लिंक मोबाइल नंबर और बैंक खाता होना भी जरूरी है. इसके बिना आप पोर्टल पर रिफंड के लिए क्लेम नहीं कर सकते हैं.

कब तक मिलेंगे पैसे?

गौरतलब है कि रिफंड क्लेम करने के बाद आपकी सभी जानकारी को वेरीफाई किया जाएगा. सहारा सोसाइटी इस क्लेम प्रोसेस को 30 दिन के भीतर वैलिडेट कर देगी. इसके बाद ऑथराइज्ड CRCS इसे 15 दिन के भीतर प्रोसेस करके आधार से लिंक बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर देगा. इस पूरी प्रक्रिया में कुल 45 दिन का वक्त लग सकता है। 

No comments

Powered by Blogger.