Header Ads

Gadar 2:- सनी देओल की फिल्म के 4 स्टार की हो चुकी मौत, 1 हीरो एक्टिंग छोड़ बना मौलवी, पढ़ता है 5 वक्त की नमाज

गदर में अमरीश पुरी अमीषा पटेल के पिता बने थे और वे भारतीय सिनेमा के अनमोल रत्नों में से एक थे लेकिन अब वे हमारे बीच नहीं हैं. वैसे तो अमरीश ने फिल्मों में कुछ सकारात्मक भूमिकाएं भी निभाईं लेकिन लोकप्रियता उन्हें निगेटिव रोल्स के जरिए ही मिली।


कभी वे एक पिता के रूप में भी विलन बनकर दिखे और गदर उसका बड़ा उदाहरण है. ‘गदर: एक प्रेम कथा’ में अमरीश ने अमीषा पटेल यानी सकीना के पिता अशरफ अली का रोल प्ले किया था और वे अपने अभिनय के लिए खूब पसंद किए थे. उनका 12 जनवरी 2005 में ब्रेन हैमरेज से निधन हो गया था. वे लंबे वक्त तक myelodysplastic syndrome नाम के एक दुर्लभ ब्लड कैंसर से जूझ रहे थे।

ओम पुरी भी गदर एक प्रेम कथा का अहम हिस्सा थे और वे इस फिल्म में रंगमंच के मैनेजर बने थे. उन्होंने इस फिल्म को अपनी आवाज भी दी थी लेकिन अब वे भी इस दुनिया में नहीं हैं. अमरीश पुरी के भाई ने साल 2017 में आखिरी सांस ली थी. उन्होंने अपने लंबे करियर में 300 फिल्में में काम किया था और वे हर एक रोल में लोगों को पसंद आए।

‘गदर’ में सनी देओल के दोस्त दरम्यान सिंह आपको याद है? फिल्म में तारा सिंह यानी सनी देओल के जिगरी यार के रोल में दिखे थे और उनका असली नाम विवेक शौक था. जब उनकी मौत हुई तो वे इंडस्ट्री को तगड़ा शौक देकर गए थे. एक्टर ने ‘गदर: एक प्रेम कथा’ में तारा सिंह की हर मुश्किल वक्त में मदद की लेकिन अब वे दूसरे भाग में नहीं दिखाई देंगे. उनका 10 जनवरी 2011 में हार्ट अटैक से निधन हो गया था. उन्होंने ‘गदर’ के अलावा ‘दिल है तुम्हारा’, ‘हमको दिवाना कर गए’, ‘एतराज’ और ’36 चाइना टाउन’ जैसी फिल्मों में काम किया था. एक्टर ने कई पंजाबी फिल्में भी कीं थी और उन्हें जसपाल भट्टी का राइड हैंड माना जाता था।

गदर एक प्रेम कथा में अभिनेता मिथिलेश चतुर्वेदी ने भी अहम रोल प्ले किया था. वे इस फिल्म में पाकिस्तानी न्यूजपेपर इद्रिस के एडिटर के रोल में दिखे थे. उनका बीते साल अगस्त 2022 में कार्डियक अरेस्ट से निधन हुआ था. मिथिलेश चतुर्वेदी ‘कोई मिल गया’, सत्या’, ‘रोड’, ‘कोई मिल गया’, ‘ताल’, ‘फिजा’, ‘बंटी और बबली’ और ‘कृष’ जैसी फिल्मों में नजर आए. वे वेब सीरीज ‘स्कैम 1992’ में भी दिखे थे और उन्होंने टीवी सीलियल्स में भी अभिनय किया था।

आपको ‘गदर: एक प्रेम कथा’ के काज़ी याद हैं जो सकीना यानी अमीषा पटेल का पाकिस्तान के रहने वाले सलीम अली से निकाह करवाने आते हैं. इस किरदार को एक्टर इशरत अली ने निभाया था लेकिन अब वे भी गदर 2 में नहीं दिखाई देंगे. क्योंकि उन्होंने ग्लैमर इंडस्ट्री छोड़ दी है और वे धार्मिक गुरू बन गए हैं. उन्होंने कुछ साल पहले फिल्मी दुनिया से खुद को अलग कर लिया था और वे आध्यात्म की राह पर हैं और मस्जिद में पांचों वक्त नमाज़ पढ़ते हैं. आपको बदा दें कि इशरत अली ने ‘गुंडा’, ‘चांद बुझ गया’, ‘डकैत’ और ‘दिल तेरा दिवाना’ जैसी कई तकरीबन 150 फिल्में कीं हैं. फिल्मों में इशरत अली को विलेन के किरदारों से स्टारडम मिला था लेकिन अब वे चकाचौंध की दुनिया से दूर हैं ।

No comments

Powered by Blogger.