Header Ads

भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के अपमान की एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है। परेशान करने वाली घटना 15 अगस्त को पश्चिम बंगाल में हुई थी।

बशीरहाट: जैसा कि भारत आज अपनी आजादी का 77वां वर्ष मना रहा है, स्वतंत्रता दिवस 2023 पर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के अपमान की एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है। परेशान करने वाली घटना 15 अगस्त को पश्चिम बंगाल में हुई थी। घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में एक लड़का नजर आ रहा है जो एक घर की छत पर चढ़ जाता है जहां भारत का राष्ट्रीय ध्वज और भगवा झंडा फहराया गया था. लड़का दोनों झंडे उतारकर जमीन पर फेंक देता है. पूरी घटना कैमरे में कैद हो गई.




राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करता है
भारी भीड़ के सामने तिरंगे के प्रति अनादर दिखाया गया. कैमरे में कैद हुई यह घटना पश्चिम बंगाल के बशीरहाट की है, जिसमें बच्चा एक इमारत की छत पर चढ़ता दिख रहा है। छत पर चढ़ने के बाद बच्चा सबसे पहले भगवा झंडे को छत से उतारकर जमीन पर फेंक देता है और इसके बाद उसने राष्ट्रीय ध्वज पर हमला कर दिया. उन्होंने तिरंगे को छत से उतारकर जमीन पर फेंक दिया. इसके बाद उन्होंने बिल्डिंग पर लगे कुछ पोस्टर फाड़ दिए ।
घटना भारी भीड़ के सामने घटी
मौके पर मौजूद भीड़ ने बच्चे की हरकतों को नजरअंदाज कर दिया। यदि वे भगवा ध्वज हटा रहे बच्चे को रोक लेते तो राष्ट्रीय ध्वज का अपमान नहीं होता। राष्ट्रीय ध्वज के अपमान की घटना तब सामने आई जब देश अपनी आजादी का 77वां साल मना रहा है।
हर घर तिरंगा अभियान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लाल किले से राष्ट्र को संबोधित किया। साथ ही प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जनता के बीच जागरूकता फैलाने के लिए 'हर घर तिरंगा' अभियान भी शुरू किया है। प्रधान मंत्री ने कहा, 'हर घर तिरंगा' पहल देश के हर घर में तिरंगा पहुंचाएगी। देश में राष्ट्रीय ध्वज के अपमान की ऐसी घटनाओं से बचने के लिए भारत के लोगों में जागरूकता पैदा करने की जरूरत है।

No comments

Powered by Blogger.