Header Ads

कमजोर पड़ा मानसून, 10 अगस्त को फिर बदलेगा मौसम, पढ़ें IMD का ताजा पूर्वानुमान

राजस्थान में मानसून के कमजोर पड़ने के कारण बारिश की गतिविधियों पर ब्रेक लग गया है. आगामी एक सप्ताह भी मानसून के सक्रिय होने की संभावना नहीं है. हालांकि 10 अगस्त के आसपास राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है।


लेकिन ज्यादातर इलाकों में मौसम शुष्क बना रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक अभी मानसून की ट्रफ लाइन उत्तर की और शिफ्ट है. इसके कारण बारिश की गतिविधियों पर ब्रेक लगा है।

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि वर्तमान में मानसून ट्रफ लाइन औसत से उत्तर की ओर (हिमालय की ओर) शिफ्ट हो चुकी है. पिछले 3-4 दिनों से राज्य में कमजोर मानसून परिस्थितियां दर्ज की जा रही है. उन्होंने बताया कि राज्य में आगामी एक सप्ताह तक मानसून परिस्थितियां कमजोर बनी रहने की संभावना है. हालांकि आगामी तीन-चार दिन अधिकांश भागों में अपेक्षाकृत तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाएं चल सकती हैं. उनकी गति भी 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे रह सकती है.

10 अगस्त को कुछ इलाकों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि आगामी दिनों में जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, उदयपुर, कोटा और जयपुर संभाग के अधिकांश भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने के आसार हैं. उन्होंने बताया कि हालांकि उत्तरी व उत्तर-पूर्वी राजस्थान के भरतपुर संभाग व शेखावाटी क्षेत्र के छुटपुट स्थानों पर 10 और 11 अगस्त को हल्की बारिश होने की संभावना है. शेष अधिकांश भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने के आसार हैं. मौसम शुष्क रहने से तापमान में बढ़ोतरी होगी।

पूरी मरुधरा में मानसून जमकर मेहरबान रहा 

उल्लेखनीय है कि इस बार राजस्थान में माससून ने एकदम सटीक समय पर दस्तक दी थी. उसके बाद पूरी मरुधरा में मानसून जमकर मेहरबान रहा. इस दौरान कई इलाकों में भारी से भारी भी दर्ज की गई. जयपुर, अजमेर, पाली और जोधपुर में तो बाढ़ जैसे हालात हो गए थे. राजस्थान में इस बार अब तक औसत से ज्यादा बारिश दर्ज की जा चुकी है. राजस्थान में जमकर हुई बारिश के कारण इस बार उपज अच्छी होने के आसार जताए जा रहे हैं।

No comments

Powered by Blogger.