Header Ads

Rajasthan: बेरोजगारों के लिए बड़ी खबर, आयुर्वेद और पशुपालन विभाग में होगी बड़ी भर्ती, जानिए क्या करना होगा?

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार बेरोजगारों के लिए रोजगार की बड़ी खबर ले लेकर आई है. राज्य के दो बड़े विभागों में भर्ती होंगी. इसके लिए विधान सभा में विधिवत जानकारी दी गई है. बीते सोमवार को विधान सभा में राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि आगामी अगस्त माह तक आयुर्वेद चिकित्सकों के 652 पदों पर भर्ती प्रक्रिया को पूर्ण कर लिया जाएगा.


विभाग द्वारा चिकित्सकों के 135 पदों पर डीपीसी प्रक्रिया पूर्ण कर मंजूरी के लिए वित्त विभाग के पास भेजी गई है. उन्होंने आश्वस्त किया कि इस भर्ती और पदोन्नति के बाद विभाग को 787 चिकित्सक उपलब्ध हो जाएंगे जिससे पिण्डवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में भी आयुर्वेद चिकित्सकों के रिक्त पदों को भर दिया जाएगा.

इन पदों पर होगी भर्ती

आयुर्वेद राज्यमंत्री प्रश्नकाल में सदस्यों द्वारा पूरक प्रश्न पूछे जाने के दौरान विधानसभा अध्यक्ष द्वारा हस्तक्षेप कर जानकारी चाहने पर अपना जवाब दे रहे थे. इससे पहले सदस्य श्री समाराम गरासिया के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में डॉ. गर्ग ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र पिण्डवाडा में आयुर्वेद चिकित्साधिकारियों के कुल 31 पद स्वीकृत हैं, जिनमें से 21 पर चिकित्सक कार्यरत हैं एवं 10 पद रिक्त हैं. उन्होंने इसका विवरण सदन के पटल पर रखा.

आयुर्वेद राज्यमंत्री ने बताया कि चिकित्साधिकारियों के 652 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया जा चुका है. उन्होंने बताया कि आयुर्वेद विभाग के अन्तर्गत विधानसभा क्षेत्र आबू पिण्डवाडा में एक चिकित्सालय एवं 27 औषधालय संचालित हैं. उन्होंने इस दौरान क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर कब-कब से पद रिक्त है उसकी भी जानकारी प्रस्तुत की.  5,934 पदों पर होगी सीधी भर्ती

पशुपालन विभाग में जल्द ही पशु परिचर के पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. पशुपालन विभाग के निदेशक डॉ. भवानी सिंह राठौड़ ने बताया कि विभाग में कुल 5934 पद रिक्त हैं. इन रिक्त पदों को भरने के लिए वित्त विभाग की सहमति प्राप्त कर ली गई है. उन्होंने बताया कि इनमें से गैर अनुसूचित क्षेत्र के कुल 5 हजार 281 और अनुसूचित क्षेत्र के कुल 653 रिक्त पदों पर होने वाली सीधी भर्ती के लिए कर्मचारी चयन आयोग को अर्थना पत्र भिजवा दिया गया है. इस संबंध में कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा उक्त पदों को भरने के लिए विज्ञप्ति जारी कर आवेदन पत्र आमंत्रित किए जाएंगे.  

No comments

Powered by Blogger.