Header Ads

Rajasthan News: अस्पताल में मरीजों को चूहों ने काटा, राजस्थान सरकार को NHRC का नोटिस, मांगे इन सवालों के जवाब

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने जोधपुर के एक सरकारी अस्पताल में चूहों द्वारा मरीजों के पैरों पर काटने की कथित घटना को लेकर मंगलवार को राजस्थान सरकार को नोटिस जारी किया.एनएचआरसी ने कहा है कि बताया जा रहा है कि चूहों की संख्या इतनी बढ़ गई है कि यहां के मनोरोग विभाग के वार्ड सी में चूहों ने चार मरीजों को काट लिया है.

यह घटना जोधपुर के जोधपुर में सरकारी मथुरा दास माथुर अस्पताल (एमडीएमएच) की है.

क्या कहा है एनएचआरसी ने

एनएचआरसी की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि एनएचआरसी ने मीडिया में आई एक खबर का स्वत: संज्ञान लिया है, जिसमें कहा गया है कि जोधपुर में सरकारी मथुरा दास माथुर अस्पताल (एमडीएमएच) में चूहों द्वारा मरीजों के पैरों पर काटने की घटनाएं हुई हैं. आयोग ने कहा कि अगर खबर सच है, तो यह रोगियों के स्वास्थ्य और चिकित्सा देखभाल के अधिकार के उल्लंघन का संकेत देती है, जो उसके लिए चिंता का विषय है.

बयान में कहा गया है कि एनएचआरसी ने राजस्थान के मुख्य सचिव को नोटिस जारी चार हफ्तों में विस्तृत रिपोर्ट

मांगी है, इसमें एमडीएमएच, जोधपुर में मरीजों की शिकायतों को दूर करने के लिए उठाए जा रहे या उठाए जाने वाले कदमों की जानकारी भी शामिल हो. आयोग ने अस्पताल के अधीक्षक को भी नोटिस जारी किया है.

अस्पताल प्रशासन ने बनाई समिति

वहीं चूहे के मरीजों को काटने की बार-बार मिल रही इन शिकायतों के बाद प्रशासन ने सोमवार को मामले की तफ्तीश के लिए एक जांच समिति का गठन किया.जोधपुर में एसएन मेडिकल कॉलेज और संबद्ध अस्पतालों के समूह के प्रधानाचार्य और नियंत्रक दिलीप कछवाहा के मुताबिक

समिति पहले यह पता लगाएगी कि मनोरोग विभाग में मरीजों को चोट चूहों के कारण लगी है या किसी अन्य कारण से.उन्होंने समिति की जांच रिपोर्ट के आधार पर जरूरी कदम उठाए जाएंगे. इस बीच अस्पताल प्रशासन को अस्पताल में कीट नियंत्रण के लिए जिम्मेदार एजेंसी राजस्थान ‘पेस्ट कंट्रोल’ के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं.

वहीं मथुरा दास माथुर अस्पताल का कहना है कि मनोरोग विभाग में पेस्ट कंट्रोल करना आसान नहीं है. इसके वार्ड में किसी भी तरह का हानिकारक पदार्थ नहीं रखा जा सकता है, क्योंकि इसमें खतरा रहता है कि कहीं मनोरोगी इसे खा न ले.

No comments

Powered by Blogger.