Header Ads

भारी बारिश की चेतावनी❗

मौसम विभाग ने बुधवार को कोटा और बूंदी के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना जताई है. वहीं, विभाग ने जोधपुर और बीकानेर संभाग में कुछ स्थानों पर मानसून अलर्ट की संभावना जताई है.
इसके साथ ही बारां और धौलपुर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार का दिन काफी भारी रहने वाला है. दरअसल, गुरुवार (Monsoon Alert) को अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, दौसा, धौलपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, सवाईमाधोपुर और टोंक में भारी बारिश हो सकती है.उधर, मारवाड़ के अधिकांश हिस्सों में तापमान बढ़ने से तेज उमस रही। फलोदी में पारा 40.2 डिग्री और जैसलमेर में 40 डिग्री तक पहुंच गया. जोधपुर में दिनभर उमस से परेशान लोगों को शाम को थोड़ी राहत मिली, जब तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई. बारिश का जोर पावटा से मंडोर तक अधिक रहा। करीब 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाओं के साथ बौछारें (Monsoon Alert) गिरीं.
 इसके चलते सड़कों पर पानी का रेला लग गया.पाओटा से परे, शहर के बाकी हिस्सों में वर्षा का स्तर कम देखा गया। मौसम विभाग के मुताबिक, 15 सितंबर से चार दिन बाद फिर से मानसून सक्रिय होगा, तब बारिश का दौर रहेगा, तब तक उमस परेशान करती रहेगी. सूर्यनगरी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 27.9 डिग्री रहा. बादलों की आवाजाही कम होने से सुबह से ही धूप निकल आई। इससे तापमान तेजी से बढ़ने लगा। अधिकतम तापमान 36 डिग्री तक पहुंच गया। हवा में अत्यधिक नमी के साथ मौसम नम था। ग्रामीण इलाकों में भी मौसम का यही हाल रहा। सूर्यनगरी में शाम पौने सात बजे मौसम में बदलाव शुरू हुआ। घने काले बादलों की आवाजाही से पहले धूल भरी हवा चली। आसमान में धूल उड़ने के बाद फुहारें गिरने लगीं जो बौछारों में बदल गईं। दिनभर उमस से जूझ रहे शहर को भारी बारिश से थोड़ी राहत मिली।

1 comment:

  1. 15 सितंबर के बारिश की चेतावनी 2माह बाद

    ReplyDelete

Powered by Blogger.