Header Ads

देश के लगभग सभी हिस्सों में बारिश का पूर्वानुमान

देश के लगभग सभी हिस्सों में अगले 24 घंटों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। देश की मौसम संभावित गतिविधि पर यह पूर्वानुमान स्काईमेट ने जारी किया है।


इसमें कहा गया है कि दक्षिण-पूर्व राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, दक्षिण गुजरात, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, छत्तीसगढ़, ओडिशा और अरुणाचल प्रदेश में कहीं हल्की, कहीं मध्यम और कहीं भारी बारिश होगी।


स्काईमेट के अनुसार बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना और आंतरिक महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पंजाब, हरियाणा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश संभव है।

पिछले 24 घंटों के दौरान उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम के पश्चिमी हिस्सों, तटीय ओडिशा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश की तलहटी, कोंकण और गोवा, दक्षिण गुजरात, ओडिशा, बिहार, विदर्भ, लक्षद्वीप, केरल, उत्तराखंड, दिल्ली के कुछ हिस्सों, उत्तरी हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, तमिलनाडु, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

इस समय मानसून की धुरी का पश्चिमी छोर अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण और पूर्वी छोर अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में है। मानसून ट्रफ बीकानेर, नारनौल, ग्वालियर, सतना, डाल्टनगंज, दीघा और बंगाल की पूर्वोत्तर खाड़ी से गुजर रही है। दक्षिणी उत्तर प्रदेश के मध्य और हरियाणा और आसपास चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

आज बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण विकसित होने की उम्मीद है। 

No comments

Powered by Blogger.