Header Ads

मेरा भविष्य (राशिफल)


मेष राशि का 3 जुलाई 2023 से 9 जुलाई 2023 
मेष राशि के जातकों को इस सप्ताह अपने निजी जीवन और करियर-कारोबार को लेकर कुछ बड़े फैसले लेने पड़ सकते हैं। सप्ताह की शुरुआत में कुछ बड़ी चुनौतियां आपके सामने आ सकती हैं, जिनका सामना आपको बड़ी सूझ-बूझ और शुभचिंतकों की सलाह लेते हुए करना होगा। इस दौरान छात्रों का मन पढ़ाई लिखाई से उचट सकता है। घर के किसी वरिष्ठ सदस्य की सेहत को लेकर मन चिंतित रहेगा। यदि आप व्यवसाय से जुड़े हुए हैं तो आपको इस दौरान मंदी का सामना करना पड़ सकत है, हालांकि सप्ताह के उत्तरार्ध तक आपको कारोबार पटरी पर लौटते हुए नजर आएगा। इस दौरान आपके सोचे हुए काम समय पर पूरे होते नजर आएंगे और कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर की मदद से सभी काम समय पर पूरे होंगे। कुल मिलाकर सप्ताह के उत्तरार्ध में आपको सौभाग्य का पूरा साथ मिलेगा। इस दौरान आपके द्वारा की जाने वाली मेहनत और प्रयास के पूरे फल मिलेंगे। कार्यक्षेत्र में नई संभावनाएं बनेंगी। योजनाबद्ध तरीके से काम करने पर आपको करियर-कारोाबर में बड़ी सफलता मिल सकती है। आर्थिक दृष्टि से यह समय आपके लिए शुभ साबित होगा।  


वृषभ राशि का 3 जुलाई 2023 से 9 जुलाई 2023 
वृष राशि के जातक यदि इस सप्ताह अपने समय और धन का प्रबंधन करने में कामयाब हो जाते हैं तो उन्हें मनचाही सफलता प्राप्त हो सकती है। इस सप्ताह यदि आप प्रयास करें तो अपने बुद्धिबल से जीवन में आने वाली सभी समस्याओं का समाधान खोजने में कामयाब हो सकते हैं। सप्ताह की शुरुआत में आपको आर्थिक क्षेत्र में सोच-समझकर निर्णय लेने की जरूरत रहेगी। इस दौरान किसी भी कार्य को जल्दबाजी में करने से बचें और वाहन सावधानीपूर्व चलाएं, अन्यथा चोट चपेट लगने की आंशका है। यदि आपकी परिवार के किसी सदस्य के साथ अनबन चल रही थी तो इस सप्ताह के मध्य किसी वरिष्ठ व्यक्ति की मदद से गलतफहमियां दूर हो जाएंगी। इस दौरान आप अपने सहोदर भाई-बहनों के साथ मिलकर काम करने की कोशिश करेंगे। सप्ताह के मध्य में आप करियर-कारोबार को लेकर लेकर नई योजनाएं बना सकते हैं। जो लोग लंबे समय से बेरोजगार चल रहे थे, उन्हें मनचाहा काम मिल सकता है।  


मिथुन राशि का 3 जुलाई 2023 से 9 जुलाई 2023 
मिथुन राशि के जातकों की सेहत से जुड़ी कुछ दिक्कतों को नजरअंदाज कर दिया जाए तो यह पूरा सप्ताह आपके लिए गुडलक लेकर आया है। इस सप्ताह आपको करियर-कारोबार में तरक्की करने के बड़े अवसर प्राप्त हो सकते हैं। सप्ताह की शुरुआत में इस सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा संभव है। इस दौरान आपके प्रभावी लोगां के साथ संबंध बनेंगे, जिनकी मदद से आपको जीवन में प्रगति करने का अवसर प्राप्त होगा। इस पूरे सप्ताह आपको अपने घर में माता-पिता और भाई-बहनों की तरफ से पूरा सहयेाग मिलता रहेगा। घरेलू महिलाओं का अधिकांश समय धार्मिक कार्यों में बीतेगा तो वहीं कामकाजी महिलाओं का कार्यक्षेत्र और घर-परिवार में मान-सम्मान बढ़ेगा। जो लोग समाज सेवा के क्षेत्र में सक्रिय हैं, उन्हें इस सप्ताह विशेष सम्मान से सम्मानित किया जा सकता है। सप्ताह के उत्तरार्ध में किसी तीर्थ यात्रा पर जान के योग बनेंगे। जो छात्र उच्च शिक्षा के लिए प्रयासरत थे, उनकी राह में आ रही अड़चनें दूर होंगी। 


कर्क राशि का 3 जुलाई 2023 से 9 जुलाई 2023 
कर्क राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह शुभता और सौभाग्य को लिए है। इस सप्ताह आपके सोचे हुए काम समय पर पूरे होंगे। जिससे आपके भीतर एक अलग ही उत्साह और ऊर्जा बनी रहेगी। सप्ताह की शुरुआत में ही कोई बड़ी शुभ सूचना मिलने से आपका मन प्रसन्न रहेगा। इस सप्ताह भूमि-भवन को खरीदने या बेंचने का सपना सच हो सकता है। इस सौदे में आपको बढि़या लाभ होने के योग हैं। पैतृक संपत्ति की प्राप्ति भी संभव है। इस पूरे सप्ताह माता-पिता की ओर से विशेष स्नेह और सहयोग बना रहेगा। व्यवसाय में आपको अपेक्षा से अधिक लाभ की प्राप्ति होगी। कारोबार से संबंधित कोई बड़ी डील हो सकती है, जिसका आपको भविष्य में अच्छा लाभ प्राप्त होगा। विदेश से जुड़े कारोबार करने वालों के लिए समय अनुकूल है। इस दौरान नौकरीपेशा लोगों की अतिरिक्त आय के नए स्रोत बनेंगे। संचित धन में वृद्धि होगी। सप्ताह के उत्तरार्ध में घर-परिवार में कोई धार्मिक कार्य संपन्न हो सकता है। 



सिंह राशि का 3 जुलाई 2023 से 9 जुलाई 2023 
सिंह राशि से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह शुभता और सौभाग्य को लिए है। इस सप्ताह की शुरुआत में आपको करियर-कारोबार से जुड़ी कोई बड़ा अवसर प्राप्त हो सकता है। इस सप्ताह आपको भाग्य और कर्म का सहयोग मिलने से मनचाही सफलता प्राप्त होगी। आप अपने मित्र और शुभचिंतकों की मदद से अपने सपनों को साकार करने में कामयाब होंगे। यदि किसी योजना या कारोबार में आपका धन फंसा था तो वह इष्ट मित्रों या फिर किसी प्रभावी व्यक्ति की मदद से निकल आएगा। कार्य-व्यवसाय में उन्नति होगी। सत्ता-सरकार से जुड़े लोगों के लिए यह समय बेहद शुभ है। उन्हें इस सप्ताह कोई बड़ी जिम्मेदारी या पद की प्राप्ति हो सकती है। आपके वरिष्ठ आप पर मेहरबान रहेंगे। समाज में आपकी विश्वसनीयता और लोकप्रियता बढ़ेगी। सप्ताह के मध्य में आपका मन धार्मिक कार्यों में ज्यादा रमेगा। इस दौरान आप पूजा-पाठ, यज्ञ-अनुष्ठान या फिर कोई धार्मिक यात्रा कर सकते हैं। इस दौरान भौतिक सुख-साधन से जुड़ी कोई बड़ी चीज खरीद सकते हैं। बहुप्रतीक्षित चीज के घर में आने से खुशियों का माहौल बना रहेगा। 



कन्या राशि का 3 जुलाई 2023 से 9 जुलाई 2023 
कन्या राशि के जातक यदि इस सप्ताह अपने समय और ऊर्जा का प्रबंधन करने में कामयाब हो जाते हैं तो उन्हें मनचाही सफलता प्राप्त हो सकती है अन्यथा उन्हें इसके लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। सप्ताह की शुरुआत में आपको आलस्य से बचने की जरूरत रहेगी। ऐसे में इस दौरान आप अपने काम को कल पर टालने या किसी दूसरे के जिम्मे करने से बचें, अन्यथा आपके बने-बनाए काम भी बिगड़ सकते हैं। सप्ताह की शुरुआत में किसी व्यक्ति के लिए झूठी गवाही देने या फिर नियम-कानून का उल्लंघन करने से बचें, अन्यथा आपको परेशानी झेलनी पड़ सकती है। यह समय सेहत की दृष्टि से भी आपके लिए प्रतिकूल कहा जा सकता है। इस दौरान अपनी दिनचर्या और अपना खान-पान सही रखें अन्यथा आपको शारीरिक कष्ट झेलने पड़ सकते हैं। सप्ताह के पूर्वार्ध के मुकाबले उत्तरार्ध का समय कुछ राहत भरा रह सकता है। इस दौरान आपको कार्यक्षेत्र में अपने सीनियर और जूनियर दोनों का सहयोग मिलता नजर आएगा। घर-परिवार के किसी सदस्य से जुड़ा शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को मनचाही सफलता मिल सकती है। सप्ताह के अंत में किसी धार्मिक-सामाजिक कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा। 


तुला राशि का 3 जुलाई 2023 से 9 जुलाई 2023 
तुला राशि के जातकों को इस सप्ताह जीवन में मिलने वाले अवसरों का पूरा लाभ उठाना चाहिए। इस पूरे सप्ताह आपका गुडलक आपके साथ बना रहेगा। आपके करियर-कारोबार में आ रही सभी बाधाएं इस सप्ताह आपके शुभचिंतकों और इष्ट-मित्रों की मदद से दूर हो जाएंगी। कार्यक्षेत्र में योजनाबद्ध तरीके से काम करने पर आपको अपेक्षित सफलता मिलेगी। इस दौरान यदि आप अपने जीवन में कुछ नया करने का प्रयास करेंगे तो आपको उसमें अपने इष्ट-मित्रों की पूरी मदद मिलेगी। व्यवसाय की दृष्टि से भी यह समय आपके लिए पूरी तरह से अनुकूल रहेगा। आपकी आय में निरंतरता बनी रहेगी। नौकरीपेशा लोगों के लिए अतिरक्त आय के स्रोत बनेंगे। यदि आप अपनी नौकरी में बदलाव करने की सोच रहे थे तो आपको इस दौरान कोई बढि़या आफर मिल सकता है। सप्ताह के उत्तरार्ध में व्यवसाय के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा के योग बनेंगे। यह यात्रा सुखद एवं आपके कारोबार को आगे बढ़ाने में काफी मददगार साबित होगी। इस दौरान भूमि-भवन के क्रय-विक्रय का सपना सच साबित हो सकता है। युवाओं का अधिकांश समय मौज-मस्ती करते हुए बीतेगा। प्रेम संबंध की दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए पूरी तरह से अनुकूल है। 

वृश्चिक राशि का 3 जुलाई 2023 से 9 जुलाई 2023 
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह मिलाजुला साबित होगा। सप्ताह की शुरुआत में बनते कामों में बाधा आने से मन थोड़ा खिन्न रहेगा। इस दौरान अपना काम किसी के भरोसे न छोड़ें और न ही अपनी योजनाओं के पूरा होने से पहले किसी को बताएं। इस दौरान कायक्षेत्र पर खूब सावधान रहें क्योंकि आपके विरोधी सक्रिय रह सकते हैं। घर-परिवार से के किसी सदस्य की सेहत को लेकर मन थोड़ा चिंतित रहेगा। हालांकि इस सप्ताह आपको अपनी सेहत का भी पूरा ख्याल रखने की जरूरत रहेगी। मौसमी बीमारी को लेकर खूब सतर्क रहें। सप्ताह के मध्य में अचानक से कुछ बड़े खर्च सामने आ सकते हैं, जिसके चलते आपका बजट थोड़ा गड़बड़ा सकता है। इस दौरान आपको अपने करियर या कारोबार से जुड़ा कोई फैसला जल्दबाजी या भावना में बहकर लेने से बचना चाहिए, अन्यथा आपको बाद में पछताना पड़ सकता है। व्यवसाय से जुड़े लोगों को कारोबार में कुछ मुश्किलें आ सकती हैं। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को मनचाहे परिणाम पाने के लिए कठिन परिश्रम की आवश्यकता बनी रहेगी। सप्ताह के अंत में भाई-बहन से लेकर किसी बात को लेकर तकरार हो सकती है। इस दौरान अपनी वाणी और व्यवहार पर पूरा नियंत्रण रखें।     

धनु राशि का 3 जुलाई 2023 से 9 जुलाई 2023 
धनु राशि के जातकों को इस सप्ताह अपने समय और संबंधों का विशेष ख्याल रखना होगा। यदि इस सप्ताह आलस्य और चीजों को कल पर टालने की प्रवृत्ति से खुद को बचाने में कामयाब हो जाते हैं तो आपको अपेक्षा से अधिक बड़ी सफलता प्राप्त हो सकती है अन्यथा आपको हाथ आए अवसर को खोना पड़ सकता है। सप्ताह की शुरुआत थोड़ी ज्यादा भाग-दौड़ भरी रह सकती है, हालांकि इस दौरान किए गये परिश्रम और प्रयास का आपको पूरा फल प्राप्त होगा। जिससे आपके भीतर आत्मविश्वास और उत्साह बढ़ेगा। इस दौरान कारोबार के सिलसिले में की गई यात्रा सुखद एवं लाभप्रद साबित होंगी। धन की आवक की दृष्टि से यह समय अनुकूल रहने वाला है। सत्ता-सरकार से जुड़े लोगों की मदद से धन लाभ के योग बनेंगे। यदि आप विदेश में पढ़ाई या व्यापार के लिए प्रयासरत हैं तो इसकी राह में आ रही सभी अड़चनें दूर होंगीं। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में आप अपने बलबूते आगे बढ़ते हुए नजर आएंगे। छोटी-मोटी दिक्कतों को यदि इग्नोर कर दिया जाए तो आपकी सेहत इस सप्ताह सामान्य बनी रहेगी। हालांकि आपको बेवजह का तनाव लेने से बचने के लिए चिंता छोड़ चिंतन का रास्ता अपनाना चाहिए। इस सप्ताह घरेलू महिलाओं का अधिकांश समय धार्मिक कार्यों में बीतेगा।  


मकर राशि का 3 जुलाई 2023 से 9 जुलाई 2023 
मकर राशि के जातकों को इस सप्ताह अपने काम खूब सोच-समझकर करना चाहिए। इस सप्ताह आप उन लोगों से उचित दूरी बनाए रखें जो आपकी पीठ पीछे आपका नुकसान करने की सोचते रहते हैं। कार्यक्षेत्र में किसी भी महत्वपूर्ण काम में लापरवाही न करें अन्यथा आपको अपने बॉस के गुस्से का शिकार होना पड़ सकता है। इस सप्ताह आपको अपने सोचे हुए काम को पूरा करने के लिए अधिक परिश्रम और प्रयास करना पड़ सकता है। उच्च शिक्षा के लिए प्रयासरत लोगों की राह में कुछेक अड़चनें आ सकती हैं। इस सप्ताह आर्थिक मामलों में योजनाबद्ध तरीके से काम करने पर ही लाभ होने की संभावना बनेगी। यदि आप पार्टनरशिप में व्यवसाय करते हैं तो चीजों को क्लीयर करते हुए आगे बढ़ना बेहतर रहेगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में भूमि-भवन से जुड़े विवाद आपकी चिंता का बड़ा कारण बन सकते हैं। इस दौरान मौसमी बीमारी या फिर किसी पुरानी बीमारी के उभरने के कारण आपको शारीरिक एवं मानसिक कष्ट झेलना पड़ सकता है। ऐसे में इस दौरान अपनी सेहत को लेकर बिल्कुल लापरवाही न बरतें। व्यवसाय से जुड़े लोगों को इस दौरान आर्थिक रूप से लाभ की संभावना कम रहेगी। आय के मुकाबले खर्च की अधिकता के चलते आपका बजट गड़बड़ा सकता है। 


कुंभ राशि का 3 जुलाई 2023 से 9 जुलाई 2023 
कुंभ राशि के जातकों को इस सप्ताह अपने करियर और कारोबार को आगे बढ़ाने के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। इस सप्ताह आपको अपने इष्ट-मित्रों और शुभचिंतकों का पूरा सहयोग और समर्थन मिलेगा। सप्ताह की शुरुआत में ही आपको व्यवसाय आदि के लिए लंबी या छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा सुखद एवं लाभप्रद साबित होगी। इस दौरान आपको अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के बड़े ऑफर मिल सकते हैं। बाजार में आपकी साख बढ़ेगी। यदि आप रोजी-रोजगार की तलाश में टहल रहे हैं तो आपको इस सप्ताह आपकी यह मनोकामना पूरी हो सकती है। सप्ताह के मध्य में आपकी धार्मिक और सामाजिक कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। इस दौरान आपको किसी कार्य विशेष के लिए सम्मानित भी किया जा सकता है। सप्ताह के उत्त्रार्ध में आपको संतानपक्ष से जुड़ी कोई शुभ सूचना प्राप्त हो सकती है। यह समय परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों के लिए शुभ है। किसी प्रभावी व्यक्ति की मदद से कोई बड़ी समस्या का हल निकल आने पर आप राहत महसूस करेंगे। इस दौरान कार्यक्षेत्र में आपके उच्च अधिकारियों के साथ अच्छे संबंध बने रहेंगे। कामकाजी महिलाओं के कद और पद में वृद्धि होगी जिससे उनका न सिर्फ कार्यक्षेत्र में बल्कि घर-परिवार में मान-सम्मान बढ़ेगा। 

मीन राशि का 3 जुलाई 2023 से 9 जुलाई 2023 
मीन राशि के जातकों को इस सप्ताह अनचाहे खर्चों का सामना करना पड़ सकता है। सप्ताह की शुरुआत में आपको भूमि-भवन से जुड़े विवाद के चलते कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। इस दौरान आपकी सेहत भी आपकी चिंता का बड़ा विषय बन सकती है। यदि आप पूर्व में किसी रोग के चलते पीडि़त रहे हैं तो इस दौरान उसके उभरने की आशंका बनी रहेगी। ऐसे में इस दौरान आपको आपको अपने खान-पान और दिनचर्या का विशेष ख्याल रखने की जरूरत बनी रहेगी। सप्ताह की शुरुआत में कार्यक्षेत्र या फिर कारोबार में अपेक्षित परिणाम न मिल पाने पर आपका मन खिन्न रह सकता है। इस दौरान आपके जीवन में कुछ बाधाएं आएंगी लेकिन ये सभी अस्थायी रहेंगी। सप्ताह के उत्तरार्ध तक आप अपने विवेक और शुभचिंतकों की मदद से इन्हें दूर करने में अंतत: कामयाब हो जाएंगे। जीवन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में आपका लव पार्टनर या फिर आपका जीवनसाथी काफी मददगार साबित हो सकता है। कठिनाई के समय आपका ससुराल पक्ष भी आपके साथ खड़ा नजर आएगा। यदि आप किसी परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे हैं तो आपको इसमें जरा भी ढिलाई नहीं बरतनी चाहिए क्योंकि कठिन परिश्रम से ही मनचाही सफलता प्राप्त होगी। 

 

 

No comments

Powered by Blogger.