Header Ads

राजस्थान के पांच संभाग के कई जिलों में अच्छी बारिश

Rajasthan के पूर्वी हिस्सों में बीती रात तेज बारिश हुई है. jaipur, Jodhpur , Bharatpur , Ajmer और kota संभाग के जिलों में चार इंच तक पानी बरसा. तेज बारिश के बाद jaipur में देर शाम सड़कों पर पानी भर गया और कई जगह ट्रैफिक जाम हाे गया ।


Sikar में सड़क पर तेज पानी के बहाव में एक बाइक पर सवार दो युवक गिरकर बहने लगे. Alwar के बहरोड में तेज बारिश के कारण सड़कें डूब गई. मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अगले दो दिन 28 और 29 जुलाई को राज्य के अधिकांश हिस्सों में मानसून सक्रिय रहेगा, जिससे कुछ स्थानों पर तेज बारिश होने की संभावना है.

गुजरे 24 घंटे में अलवर, jaipur, Sikar, Bharatpur , दौसा, kota, बारां, Ajmer के अलावा पश्चिमी Rajasthan के Nagaur , Jaisalmer , Bikanerएरिया में बारिश हुई. सबसे ज्यादा बरसात 

jaipur के कोटपूतली में 95 मिली मीटर हुई. कोटपूतली में तेज बारिश से भरे पानी के कारण jaipur-दिल्ली हाईवे पर ट्रैफिक जाम हो गया. Alwar के बहरोड में भी 85 मिली मीटर बारिश हुई. Shri Ganga Nagar में भी दो इंच बरसात होने के बाद सड़कों पर रखे Police प्रशासन के बैरिकेट्स बह गए. मौसम विज्ञान केंद्र jaipur के मुताबिक एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन मध्य प्रदेश और Rajasthan की सीमा के पास सक्रिय है. बंगाल की खाड़ी में एक वेल मार्क लो-प्रेशर एरिया बना है, जो धीरे-धीरे अब उत्तर-पश्चिमी दिशा की ओर से मूव कर रहा है. मानसून की ट्रफ लाइन राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रही है. इस सिस्टम के असर से Rajasthan में अगले दो-तीन दिन मानसून पूरी तरह सक्रिय रहेगा.

केंद्र के अनुसर बंगाल की खाड़ी में बने कम दवाब के असर से मौसम में बदलाव आया है. पूर्वानुमान के अनुसार अगले 48 घंटे के दौरान प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. इस दौरान तेज हवाओं के संग कहीं-कहीं आकाशीय बिजली भी गिर सकती है. मध्य प्रदेश और Rajasthan के कई हिस्सों में लगातार हो रही बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ने लगा है. चंबल, कालीसिंध, बनास, त्रिवेणी समेत कई नदियों में पानी की आवक अच्छी होने से बांधों का गेज तेजी से बढ़ रहा है. चंबल नदी पर बने तीनों बांध (राणा प्रताप सागर, kota बैराज और जवाहर सागर से) 10 हजार 300 क्यूसेक से ज्यादा पानी छोड़ा जा रहा है. बनास में भी पानी आने और त्रिवेणी नदी का गेज 3.10 मीटर तक पहुंचने के बाद बीसलपुर बांध में 565 क्यूसेक से ज्यादा पानी की आवक हो रही है. इसके चलते बांध का गेज पिछले 24 घंटे के दौरान 5 सेमी. तक बढ़कर 313.70 मीटर तक पहुंच गया।

No comments

Powered by Blogger.