Header Ads

क्या आप भी अपना क्रेडिट कार्ड अपग्रेड कराने जा रहे हैं? तो इन बातों का रखे विशेष ध्यान

आज के समय में क्रेडिट कार्ड का काफी उपयोग बढ़ गया है और सबको क्रेडिट कार्ड काफी पंसद आता है. एक समय के बाद हमें अपने क्रेडिट कार्ड को अपग्रेड करवाने की जरूरत पड़ती है तो आइए इसे विस्तार से जानते है..


आज का समय डिजिटल हो चुका है ऐसे में हर कोई क्रेडिट कार्ड का उपयोग करता नजर आ रहा है. ये हमे सुविधा, सुरक्षा कई तरह के लाभ भी देता है. अगर आप डिजिटल युग में जहा लोग कैशलेश लेनदेन को पसंद करते है वहीं कई उपभोक्ताओं को क्रेडिट कार्ड काफी पसंद है. आज हम क्रेडिट कार्ड से संबंधी कुछ जानकारी दे रहे है जिससे आप आपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट को बढ़ा सकते है, ऐसे में आपको क्या करना चाहिए और साथ ही किन बातों का ध्यान देना चाहिए सब बताएंगे कि उसके चालते आपको किसी भी प्रकार का नुकसान का सामना न करना पड़े.

क्रेडिट कार्ड को अपग्रेट करना उन सभी लोगों के लिए जरूरी है जो अपनी वित्तीय साधनों के लाभ को पाने के लिए इसकी लिमिट को बढ़ाना चाहते हैं तो आइए इसके बारें में हम विस्तार से जानते है कि आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए..

क्रेडिट कार्ड की कैटेगरी को शॉर्टलिस्ट करके उससे जुड़े हुए नियमों और उस मिलने वाली सुविधाओं के बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर ले, बता दें कि कार्ड तरह जैसे कैशबैक या डिस्काउंट मिलता है, साथ ही बता दें कि कई क्रेडिट कार्ड्स पर बहुत अच्छा डिस्काउंट या कैशबैख मिलता है. लेकिन कई बार इसकी अधिकतम सीमा तय होती.

ब्याज की जानकारी

आपको क्रेडिट कार्ड को अपग्रेट करते समय उसका ब्याज दर और अन्य शुल्कों का भी विशेष ध्यान देना चाहिए. क्रेडिट कार्ड चुनने की कोशिश करनी चाहिए जिसमें सालाना चार्ज भी कम देना पड़े. इसके अलावा आपको ट्रांसफर चार्ज, कैश एडवांस चार्ज और ओवर लिमिट चार्ज आदि का ध्यान रखना चाहिए. सामान्य क्रेडिट कार्ड की तुलना ज्यादा सुविधा और फायदा देने वाले क्रेडिट कार्ड का सालाना चार्ज भी अधिक होता है.

अपनी जरूरत का रखे ध्यान

अपने खर्च का ध्यान रखकर ही क्रेडिट कार्ड को अपग्रेट कराना चाहिए क्योंकि कई बार लोग किसी दूसरे की बातों में आकर या उसे देखकर अपना भी क्रेडिट कार्ड को अपग्रेट करा लेते है और क्रेडिट कार्ड अपग्रेट करने के बाद फिर उन्हें जरूरत उतनी अधिक नहीं होती है इस कारण से वे लोग कर्ज में फंस जाते है. इसलिए यह चेक करना बेहद जरूरी होता है.



No comments

Powered by Blogger.