Header Ads

राजस्थान के 13 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट, जालोर के सांचौर में बरसा तीन इंच पानी

राज्य में आज और कल 13 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट है Jaisalmer , Jodhpur में भारी बारिश की संभावना जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जबकि पाली, Jalore, बीकानेर, बाड़मेर, Udaipur, सिरोही, राजसमंद, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, Chittorgarh और बांसवाड़ा में तेज बारिश की संभावना जताते हुए इन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। 

राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान 15 से ज्यादा जिलों में बरसात हुई. पश्चिमी Rajasthan के Jodhpur , बीकानेर, बाड़मेर, Jaisalmer के अलावा राजसमंद, Ajmer , jaipur, दौसा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, टोंक, Sikar, अलवर, Bhilwara, churu शामिल है।


Rajasthan में पश्चिमी जिलों में तेज बारिश हुई। Wednesday देर शाम Jalore, बाड़मेर, Bikanerमें तीन इंच तक पानी बरसा. Jaisalmer में तेज गर्मी से परेशान लोगों को बारिश से काफी राहत मिली Madhya Pradesh और Rajasthan के kota संभाग में हो रही बारिश से चंबल में लगातार पानी आ रहा है. इस कारण kota बैराज के तीन गेट से 10 हजार क्यूसेक से ज्यादा पानी छोड़ा गया है. मौसम विशेषज्ञों की मानें तो अगले तीन-चार दिन राज्य के अधिकांश जिलाें में हल्की से मध्यम और कहीं-कहीं तेज बारिश होने का अनुमान है. दो जिलों में आज भी तेज बारिश का ऑरेंज अलर्ट है, जबकि 11 अन्य जिलों में भी तेज बारिश होने की संभावना जताते हुए यहां येलो अलर्ट जारी किया गया है।


राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान Jaisalmer , राजसमंद, jaipur, Ajmer , डूंगरपुर, बांसवाड़ा समेत 15 से ज्यादा जिलों में बारिश हुई. सबसे ज्यादा बरसात Jalore के सांचौर में 78 मिमी (3 इंच) हुई. Jalore के चितलवाना, सायला में भी अच्छी बारिश हुई। Jaisalmer में गर्मी और उमस से परेशान लोगों को Wednesday शाम हुई बारिश से थोड़ी राहत मिली पोकरण, रामगढ़, सम, चांधण समेत कई जगह तेज बारिश हुई. Bikanerके भी कोलायत, बज्जू, लूणकरणसर समेत कई जगह अच्छी बारिश हुई.कोलायत में 52 मिमी बरसात हुई. पश्चिमी Rajasthan के जिलों में पिछले कुछ दिनों से बारिश नहीं होने के कारण यहां गर्मी और उसम से लोगों की परेशानी बढ़ गई थी।

मौसम केंद्र jaipur के मुताबिक मानसून ट्रफ लाइन अभी फलौदी, kota, गुना, दमोह होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रही है. इसके अलावा एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन Punjab और पाकिस्तान की सीमा पर बना हुआ. इस सिस्टम के असर से Rajasthan में बारिश हो रही है. मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि इस सिस्टम के असर से 23 जुलाई तक राज्य के कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी रहेगा।

राज्य में मानसून के इस सीजन में अब तक 97 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है. Rajasthan में 1 जून से 19 जुलाई तक 282.6 मिमी औसत बरसात हो गई. जबकि इस समय तक 143.8 मिमी औसत बरसात होती है. जिलेवार रिपोर्ट देखें तो सबसे ज्यादा औसत बरसात सिरोही जिले में 864.4 मिमी हुई है, जबकि सबसे कम बरसात Jaisalmer में 97.4 मिमी हुई है।

No comments

Powered by Blogger.